Move to Jagran APP

Himachal Election Result: मतगणना की तैयारियां तेज, 7 दिसंबर को रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे कर्मी

Himachal Election Result 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां जोरों पर हैं। आठ दिसंबर को मतगणना की जाएगी। कर्मचारियों को मतगणना से एक दिन पहले रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Tue, 29 Nov 2022 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 10:01 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Election Result 2022, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं। शिमला के मतगणना कर्मियों और माइक्रो आब्जर्वर की पहली रैंडमाइजेशन (यादृच्छिकीकरण) पहली दिसंबर को होगी। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कहा कि दूसरी रैंडमाइजेशन का आयोजन छह दिसंबर को किया जाएगा। इसके बाद मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो आब्जर्वर को उनके विधानसभा क्षेत्र आबंटित कर दिए जाएंगे। सात दिसंबर को मतगणना से जुड़े सभी कर्मचारी संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे।

loksabha election banner

रिटर्निंग अधिकारी अपने स्‍तर पर करवाएंगे पूर्वाभ्‍यास

उपायुक्‍त आदित्य नेगी ने कहा कि मतगणना कर्मियों और माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना के नियमों तथा विभिन्न प्रविधानों की जानकारी प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर पूर्वाभ्यास भी कराया जाएगा। पहला प्रशिक्षण तीन दिसंबर को होगा, जबकि दूसरा छह दिसंबर को रैंडमाइजेशन के बाद होगा। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी अपने स्तर पर भी मतगणना से जुड़े सभी कर्मचारियों को पूर्वाभ्यास करवाएंगे।

सुबह पांच बजे आबंटित होंगे टेबल

मतगणना के दिन यानी आठ दिसंबर को सुबह पांच बजे सभी मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो आब्जर्वर को टेबल आबंटित किए जाएंगे। सुबह आठ बजे से मतगणना आरंभ हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना के लिए कुल 178 कर्मियों तथा 121 माइक्रो आब्जर्वर की आवश्यकता है। इसके अलावा 20 प्रतिशत अतिरिक्त स्टाफ को रिजर्व में रखा जाएगा।

पर्याप्‍त सुरक्षा बंदोबस्‍त, मोबाइल पर प्रतिबंध

मतगणना शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं। सभी केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी। पहले घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बल, दूसरे घेरे में हिमाचल प्रदेश सशस्त्र पुलिस तथा तीसरे घेरे में जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को मतगणना केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही मोबाइल फोन ले जाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें:

Himachal Govt Loan: हिमाचल को ऋण चुकाने को भी चाहिए ऋण, अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए उठाने होंगे ये 4 कदम

Himachal Election 2022: सर्विस वोटर पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने कर्मचारियों की सूची निर्वाचन अधिकारी को सौंपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.