Move to Jagran APP

भारत-ब्रिटेन के बीच जल्द होंगे व्यापारिक रिश्ते, ब्रिटिश पीएम सुनक ने FTA को लेकर दोहराई अपनी प्रतिबद्धता

UK India FTA ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ एफटीए के लिए ब्रिटेन की प्रतिबद्धता को दोहराया।सुनक ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।एफटीए समझौते से दोनों ही देशों की अर्थव्यवस्थाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 08:26 AM (IST)
भारत-ब्रिटेन के बीच जल्द होंगे व्यापारिक रिश्ते, ब्रिटिश पीएम सुनक ने FTA को लेकर दोहराई अपनी प्रतिबद्धता
ब्रिटिश पीएम सुनक ने FTA को लेकर दोहराई अपनी प्रतिबद्धता

यूके, एजेंसी। UK India FTA Agreement: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार संधि यानी की फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर चर्चा इन दिनों जारी है। एफटीए समझौते से दोनों ही देशों की अर्थव्यवस्थाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इसी कड़ी में अब ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ एफटीए के लिए ब्रिटेन की प्रतिबद्धता को दोहराया।

loksabha election banner

सुनक ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। भारत के साथ नए एफटीए लाने पर ब्रिटेन विचार कर रहा हैं। बता दें कि सुनक का ये पिछले महीने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पदभार ग्रहण करने के बाद विदेश नीति के संबंध में पहला भाषण था। उन्होंने 28 नवंबर को लंदन के लॉर्ड मेयर द्वारा आयोजित औपचारिक भोज के दौरान ये भाषण दिया। सुनक ने कहा कि दुनिया भर में स्वतंत्रता और खुलेपन के ब्रिटिश मुल्यों को बढ़ावा देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अवसर मिलना बड़ी बात

सुनक ने चीन देश का भी जिक्र किया और चीन के मामले में चीजों को अलग तरीके से करने का संकल्प लिया। सुनक ने कहा की राजनीति में आने से पहले मैंने दुनिया भर के व्यवसायों में निवेश किया लेकिन इस बार हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ऐसा करने का अवसर मिलना बहुत बड़ी बात है।

सुनक के मुताबिक, वर्ष 2050 तक, हिंद-प्रशांत यूरोप और उत्तरी अमेरिका के संयुक्त रूप से केवल एक चौथाई की तुलना में आधे से अधिक वैश्विक विकास प्रदान किया जाएगा। ब्रिटेन ट्रांस-पैसिफिक ट्रेड डील में शामिल हो रहा हैं। सीपीटीपीपी (CPTPP)भारत के साथ एक नए एफटीए पर काम कर रहा है। भारत के अलावा ब्रिटेन ऐसा ही एक समझौता इंडोनेशिया के साथ भी करेगा।

Apple ने अपने एप स्टोर से Twitter को वापस लेने की धमकी दी, लेकिन वजह नहीं बताया- एलन मस्क

चीन को अनदेखा नहीं किया जा सकता

42 वर्षीय सुनक ने इस बात को स्वीकार किया कि ब्रिटेन वैश्विक मामलों में चीन के महत्व को अनदेखा नहीं कर सकता है। सुनक ने कहा कि हमें एक साथ मिलकर इस तेज प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करेंगे, जिसमें कूटनीति और जुड़ाव भी शामिल है। बता दें कि सुनक ने लॉर्ड मेयर के एक वार्षिक कार्यक्रम में विदेश नीति के विषय पर व्यापारिक नेताओं, अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों और विदेश नीति विशेषज्ञों को संबोधित किया था।

Monkeypox Rename: मंकीपाक्स का नाम बदलकर किया गया एमपाक्स, WHO ने की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.