Move to Jagran APP

Pakistan: पाकिस्तान के पहले चंद्रयान ने सूर्य और चंद्रमा की पहली तस्वीरें भेजीं, सोशल मीडिया पर आए ये रिएक्शन

चीन के चंद्रमा मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किए जाने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान के पहले चंद्रयान ने सूर्य और चंद्रमा की पहली तस्वीरें भेजीं इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। पाकिस्तान के मिनी उपग्रह आईक्यूब-कमर को 3 मई को हैनान प्रांत से चीन के चांगई-6 चंद्र मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Fri, 10 May 2024 06:17 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 06:17 PM (IST)
पाकिस्तान के पहले चंद्रयान ने सूर्य और चंद्रमा की पहली तस्वीरें भेजी है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। चीन के चंद्रमा मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किए जाने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान के पहले चंद्रयान ने सूर्य और चंद्रमा की पहली तस्वीरें भेजीं, इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। पाकिस्तान के मिनी उपग्रह 'आईक्यूब-कमर' को 3 मई को हैनान प्रांत से चीन के चांग'ई-6 चंद्र मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।

loksabha election banner

पाकिस्तान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी सुपारको की प्रवक्ता मारिया तारिक ने डॉन डॉट कॉम को बताया कि सफल मिशन को चिह्नित करने के लिए चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनएसए) में आयोजित एक समारोह में छवियों का अनावरण किया गया। उन्होंने कहा कि तस्वीरें आधिकारिक तौर पर बीजिंग में डेटा हैंडओवर समारोह में चीन में पाकिस्तान के राजदूत खलील हाशमी को सौंपी गईं।

8 मई को 16:14 बजे (पाकिस्तान समयानुसार दोपहर 1:14 बजे), पाकिस्तानी क्यूबसैट, चांग'ई-6 मिशन द्वारा ले जाए गए अंतरराष्ट्रीय पेलोड में से एक, "12 घंटे के सुदूर चंद्रमा बिंदु के पास ऑर्बिटर से अलग हो गया" चंद्रमा के चारों ओर बड़ी अंडाकार कक्षा, और फिर सफलतापूर्वक पहली छवि खींची।

सीएनएसए की घोषणा में कहा गया है कि पाकिस्तान की क्यूबसैट परियोजना ने 'टेलीमेट्री को सफलतापूर्वक अलग करने और प्राप्त करने' का निर्धारित लक्ष्य हासिल किया और पूरी सफलता हासिल की।' पहली छवि में सूर्य को एक चमकदार स्पॉटलाइट के रूप में दिखाया गया; सीएनएसए द्वारा ऑनलाइन साझा की गई छवियों के अनुसार, दूसरी छवि चमकदार आधे चंद्रमा की थी, जबकि तीसरी छवि में बाईं ओर चंद्रमा और दाईं ओर सूर्य दिखाया गया था।

मॉड्यूल को इस्लामाबाद के इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (आईएसटी) ने चीन के शंघाई विश्वविद्यालय (एसजेटीयू) और सुपारको के सहयोग से डिजाइन किया था। इसमें चंद्रमा की सतह पर कब्जा करने के लिए दो ऑप्टिकल कैमरे हैं। क्यूब उपग्रह या क्यूबसैट एक लघु उपग्रह है जो आमतौर पर इसके छोटे आकार और मानकीकृत क्यूबिक डिजाइन की विशेषता है। वे वैज्ञानिक उन्नति और नवाचार के लिए मूल्यवान डेटा एकत्र करने में मदद करते हैं।

एशिया प्रशांत अंतरिक्ष सहयोग संगठन (एपीएससीओ) के माध्यम से सीएनएसए द्वारा चांग-6 मिशन का हिस्सा बनने की पेशकश के बाद पाकिस्तान को चंद्र ऑर्बिटर लॉन्च करने का अवसर मिला। इस बीच, पहली बार चंद्रमा की कक्षा से तस्वीरें भेजने की खबर ने कठिन आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों से जूझ रहे देश में गर्व की भावना पैदा कर दी है। सोशल मीडिया पोस्टों से भरा पड़ा था और उनमें से लगभग सभी गर्व से भरे संदेशों के साथ तस्वीरें साझा कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.