Move to Jagran APP

Iran Hijab Protest: ईरान में दो लोगों को दी गई फांसी, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल हुए थे युवक

Hijab Protest in Iran ईरान में दो युवकों को फांसी दे दी गई है। युवकों पर विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर एक सुरक्षा अधिकारी की हत्या करने का दोष था। ईरान में पिछले कुछ दिनों में 10 से अधिक लोगों को फांसी की सजा दी जा चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sat, 07 Jan 2023 11:53 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jan 2023 11:53 AM (IST)
Hijab Protest Iran hangs two men for protest

तेहरान, एजेंसी। Hijab Protest Iran Hangs Two Men: ईरान ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा लेने के लिए दो लोगों को फांसी दे दी गई है। न्यायपालिका ने कहा कि ईरान ने देश भर में विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर एक सुरक्षा अधिकारी की हत्या करने के दोष में शनिवार को दो लोगों को फांसी दे दी। इनकी पहचान मोहम्मद मेहदी करामी (22) और सैय्यद मोहम्मद हुसैनी (20) के रूप में हुई है। तीन अन्य को इसी मामले में मौत की सजा सुनाई गई है, जबकि 11 को जेल की सजा मिली है।

loksabha election banner

23 साल के युवक को फांसी

हाल ही में 23 साल के एक युवक को ईरान में फांसी दी गई थी। मौत की सजा से पहले युवक ने जो कहा उसे लेकर खूब चर्चा हुई। युवक ने लोगों से अपकी कब्र पर कुरान ना पढ़ने की अपील की थी। युवक ने कहा था कि उसकी मौत पर कोई शोक ना मनाए। युवक को ईरानी पुलिस ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल होने के आरोप में पकड़ा था। कोर्ट के फैसले के बाद लोगों में दहशत फैलाने के लिए ईरानी सरकार ने मजीदरेजा रहनवरद नाम के इस लड़के को मशहद शहर में सरेआम फांसी पर लटका दिया था। ईरान में पिछले कुछ दिनों में 10 से अधिक लोगों को फांसी की सजा दी जा चुकी है।

मोहसिन शेकरी को दी गई फांसी

मजीदरेजा रहनवरद से पहले 23 साल के ही मोहसिन शेकरी नाम के एक युवक को फांसी दी गई थी। मोहसिन शेकरी पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों के एक सदस्य को घायल करने का आरोप था। शेकरी की फांसी की सजा का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध हुआ था। इसके बावजूद ईरानी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय विरोध की परवाह ना करते हुए मोहसिन शेकरी को फांसी दे दी थी।

महिसा अमीनी की मौत के बाद ईरान में बवाल

बता दें कि तेहरान में कुर्दिश महिला महिसा अमीनी की ड्रेस कोड के उल्लंघन में गिरफ्तारी और पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ईरान में उग्र विरोध जारी है। इससे निपटना ईरान सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। आंदोलन के समर्थन में ईरान के छात्रों, महिलाओं और युवाओं ने जान की परवाह किए बिना विरोध प्रदर्शन किए।

ये भी पढ़ें:

फ्लाइट में हुड़दंग की घटना नई नहीं, पेशाब कांड से पहले मारपीट और सांप मिलने से मचा था हड़कंप

Air India:एयर इंडिया की फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने वाला आरोपी बेंगलुरु से गिरफ्तार, कई धाराओं में केस दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.