Move to Jagran APP

चीनी अरबपति जैक मा छोड़ देंगे 'एंंट समूह' पर अपना नियत्रंण, यहां जानिए क्या है वजह

चीनी अरबपति जैक मा अब एंट समूह पर अपने नियत्रंण को छोड़ देंगे। चीनी अरबपति पर एंट समूह की निर्भरता को कम करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। वहीं अब इस परिवर्तन का मतलब होगा कि उनका हिस्सा 6.2 प्रतिशत तक गिर जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 07 Jan 2023 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jan 2023 01:05 PM (IST)
चीनी अरबपति जैक मा छोड़ देंगे 'एंंट समूह' पर अपना नियत्रंण

शंघाई (चीन), एजेंसी। चीन के एंट समूह ने शनिवार को कहा कि उसके संस्थापक जैक मा अब चीनी फिनटेक दिग्गज को नियंत्रित नहीं करेंगे। जर्नल ने बताया कि चीनी अरबपति पर एंट समूह की निर्भरता को कम करने के लिए बदलाव किए गए हैं, जिन्होंने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग की सह-स्थापना की और एंट समूह को बनाने में मदद की।

loksabha election banner

जैक मा एंट समूह को नियंत्रित करने वाली इकाई में नौ एंट के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ वोटिंग अधिकार रखते हैं, जिन्हें वोटिंग अधिकार भी दिए गए थे। बयान में कहा गया है कि साथ में वे संयुक्त रूप से कंपनी को नियंत्रित करते हैं। बता दें कि ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से संबद्ध एंट समूह में मा की केवल 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

वहीं, 2020 में एक्सचेंजों के साथ दायर एंट समूह की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, उसने संबंधित संस्थाओं के माध्यम से कंपनी पर नियंत्रण किया था।

हालांकि कुछ विश्लेषकों ने कहा है कि जैक मा के नियंत्रण छोड़ने से कंपनी के लिए अपने IPO को फिर से लाने का रास्ता साफ हो सकता है। इस बदलाव के परिणामस्वरूप लिस्टिंग नियमों के कारण IPO आने में और देरी भी हो सकती है।

चीन के घरेलू शेयर बाजार में कंपनियों को नियंत्रण में बदलाव के बाद लिस्टिंग के लिए तीन साल इंतजार करना पड़ता है। कंपनियों को शंघाई के नैस्डैक शैली के बाजार में लिस्टिंग के लिए दो साल और हांगकांग में एक साल इंतजार करना पड़ता है।

2020 में एक्सचेंजों के साथ दायर एंट के IPO प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, मा के पास ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड की सहयोगी एंट में केवल 10% हिस्सेदारी है, लेकिन उनका संबंधित संस्थाओं के माध्यम से कंपनी पर है।

प्रोस्पेक्टस से पता चला है कि जैक मा निवेश फर्म हांग्जो युनबो का दो अन्य ऐसे संस्थाओं पर नियंत्रण था जिनके पास एंट की संयुक्त 50.5% हिस्सेदारी है। एंट ने अब कहा है कि जैक मा और उसके नौ अन्य प्रमुख शेयरधारकों ने अपने मतदान अधिकारों का प्रयोग एक साथ नहीं करने पर सहमति व्यक्त की है। वे अब स्वतंत्र रूप से मतदान करेंगे। हालांकि यह भी कहा गया है कि इससे एंट समूह में शेयरधारकों के आर्थिक हित नहीं बदलेंगे।

रॉयटर्स के अनुसार, जैक मा के पास पहले एंट में 50% से अधिक मतदान अधिकार थे, लेकिन बदलाव के बाद अब उनका हिस्सा 6.2% तक रह जाएगा। एंट ने यह भी कहा कि वह अपने बोर्ड में पांचवें स्वतंत्र निदेशक को शामिल करेगी ताकि स्वतंत्र निदेशकों में कंपनी के बोर्ड का बहुमत शामिल हो। वर्तमान में इसके निदेशक मंडल आठ लोग हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.