Move to Jagran APP

Corona In UP: कोरोना टीकाकरण के लिए बढ़ी भीड़, कम पड़ रही वैक्सीन, आज कोविड अस्पतालों में माकड्रिल

चीन में कोरोना के नए वैर‍िएंट के तबाही मचाने के बाद केन्‍द्र सरकार और यूपी सरकार अलर्ट मोड में हैं। नए वैर‍िएंट के चलते अचानक वैक्‍सीन की मांग बढ़ी है। वहीं आज उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के न‍िर्देशों के बाद कोविड अस्पतालों में माकड्रिल कर आज तैयारियां परखी जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 27 Dec 2022 08:42 AM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2022 08:42 AM (IST)
Coronavirus New Variant: आज कोविड अस्पतालों में माकड्रिल

लखनऊ, राज्‍य ब्‍यूरो। Coronavirus New Variant यूपी में कोरोना से बचाव के लिए अभी तक 17.69 करोड़ लोगों ने टीके की पहली, 16.88 करोड़ ने दूसरी और 4.48 करोड़ लोगों ने प्रीकाशन (सतर्कता) डोज लगवाई है। यानी अभी तक सिर्फ 30 प्रतिशत मरीजों ने ही सतर्कता डोज लगवाई है। अब चीन सहित कुछ देशों में कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 के तेजी से फैलने के बाद सतर्कता डोज लगवाने से छूटे हुए लोग अस्पतालों की ओर भाग रहे हैं। वहीं अचानक अस्पतालों में टीके की मांग बढ़ने के कारण वैक्सीन की किल्लत सामने आ रही है। लोग वापस लौट रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना टीकाकरण के लिए अस्पतालों में बढ़ी भीड़, कम पड़ रही वैक्सीन

यूपी में कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद बीते करीब ढाई महीने से टीका लगवाने वालों का ग्राफ गिरता गया। ऐसे में टीकाकरण केंद्रों की संख्या डेढ़ हजार से हटाकर साढ़े पांच सौ कर दी गई थी। बीते हफ्ते तक एक दिन में चार से पांच हजार लोग ही प्रतिदिन टीका लगवा रहे थे। अब इनकी संख्या में दोगुणे से अधिक की बढ़ोतरी हो गई है।

अब अचानक बढ़ी मांग, केंद्र से मांगी गई वैक्सीन

टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम होने के कारण एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल लोग वैक्सीन लगवाने के लिए दौड़ रहे हैं। अभी प्रदेश में करीब ढाई लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। वहीं अब 37 केंद्र और बढ़ाए गए हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. मनोज कुमार शुक्ला कहते हैं कि टीके की मांग बढ़ी है और उसे देखते हुए केंद्र से वैक्सीन की मांग की गई है। .

कोविड अस्पतालों में माकड्रिल कर आज परखी जाएंगी तैयारियां

प्रदेश के कोविड अस्पताल इमरजेंसी में आ रहे मरीजों के लिए कितने तैयार हैं, इसकी जांच मंगलवार को माकड्रिल कर परखी जाएगी। सुबह 10 बजे से मेडिकल कालेजों व अस्पतालों में यह माकड्रिल शुरू की जाएगी। किसी कोरोना पाजिटिव व्यक्ति को उसके घर से एंबुलेंस से अस्पताल तक लाने, फिर उसके उपचार के लिए डाक्टरों द्वारा दिखाई गई तत्परता व उपलब्ध संसाधनों की जांच इसके माध्यम से की जाएगी।

उप मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश सभी तैयारियां की जाएं पूरी

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह माकड्रिल पूरी तैयारी के साथ करें। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों की इमरजेंसी में आ रहे मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा हर कीमत पर दिलाई जाए। सभी कोविड अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटर, सीटी स्कैन, एक्सरे व अन्य पैथोलाजी जांच, वेंटिलेटर की सुविधा और दवाओं की उपलब्धता का पता लगाने के लिए यह पूर्वाभ्यास किया जा रहा है।

एंबुलेंस, बेड व आक्सीजन की उपलब्धता की होगी जांच

मरीज के अस्पताल में पहुंचते ही उसका कितनी जल्दी उपचार शुरू किया गया, यह देखा जाएगा। मालूम हो कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान काफी बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया गया था। करीब 1.18 लाख बेड की व्यवस्था की गई थी। आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता भी है। ऐसे में आगे कोरोना के सब वैरिएंट बीएफ.7 से बचाव के लिए जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.