Move to Jagran APP

Circle To Search For iPhone: एपल का यूजर्स को तोहफा, आईफोन में इस्तेमाल कर पाएंगे सर्च टू सर्कल

Google ने इस साल की शुरुआत में Circle to Search फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए पेश किया गया था। अब इस फीचर को iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आईफोन यूजर को Google Lens ऐप का लेटेस्ट अपडेट वर्जन इंस्टॉल करना होगा।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 08 May 2024 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 05:10 PM (IST)
आईफोन यूजर्स Google Lens ऐप से कर पाएंगे फीचर को इस्तेमाल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने iPhone यूजर्स को तोहफा देते हुए Circle to Search फीचर्स रोलआउट कर दिया है। अब iOS डिवाइस में भी इस फीचर्स को इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पहले गूगल का यह फीचर सिर्फ प्रीमियम एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए पेश किया गया था। अब इसे एपल यूजर्स के लिए भी लाइव कर दिया गया है। यहां हम आपको iPhone में कैसे यूज कर सकते हैं। इसकी भी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

Circle to Search अब iPhone में ही हुआ उपलब्ध

Circle to Search फीचर को इस साल की शुरुआत में एंड्रॉइड डिवाइसेस के लिए पेश किया गया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स स्क्रीन शॉट लेकर तेजी से किसी भी आइटम के बारे में गूगल सर्च कर सकते हैं।

गूगल का कहना है कि Circle to Search फीचर Google Lens से अलग है। इसमें यूजर्स किसी भी स्क्रीन शॉट पर सर्कल लगाकर उस टॉपिक को गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple डेवलप कर रहा है नई AI चिप, सर्वर-आधारित एआई फीचर्स को मिलेगी पावर

Circle to Search फीचर को iPhone में कैसे यूज करें

Apple iPhone यूजर्स को ‘Search my screenshot’ के जरिए इसे एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए उन्हें आईफोन में Google Lens ऐप इंस्टॉल करनी होगी। Apple iPhone 15 Pro यूजर्स इस फीचर को एक्शन बटन के जरिए इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं अन्य iPhone मॉडल के लिए यूजर्स इस फीचर को Back Tap Gesture के जरिए इस्तेमाल कर पाएंगे। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके बता रहे हैं।

  • स्टेप 1. सबसे पहले iPhone में सेटिंग मैन्यू ऑन करें और Accessibility ऑप्शन पर टैप करें।
  • स्टेप 2. नीचे स्क्रॉल करते हुए आपको Back Tap ऑप्शन पर जाना होगा। यहां डबल या ट्रिपल टैप का ऑप्शन सलेक्ट करें।
  • स्टेप 3. अब आपको नीचे स्क्रॉल कर शॉर्टकट एरिया में आकर शॉर्टकट सलेक्ट कर लें।

एक बार जैसे ही शॉर्टकट एक्टिवेट हो जाए, तो iPhone से जैसे ही आप स्क्रीनशॉट लेंगे तो यह इसे Google Lens ऐप पर भेज देगा। हालांकि इसके लिए यूजर को ‘Always Allow’ पर टैप कर इसकी परमिशन देनी होगी। इसके बाद किसी भी स्क्रीनशॉट के ऑब्जेक्ट को आसानी से गूगल पर सर्च कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Meta ने पेश किए AI Image और Text generation टूल्स, इन यूजर्स का काम होगा आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.