Move to Jagran APP

Apple डेवलप कर रहा है नई AI चिप, सर्वर-आधारित एआई फीचर्स को मिलेगी पावर

Apple इन दिनों सर्वर आधारित AI फीचर्स के लिए चिप तैयार कर रहा है। खबरों की माने तो कंपनी अपने पुराने चिप पार्टनर Taiwan Semiconductor Manufacturing Co. (TSMC) के साथ मिलकर इस चिपसेट को तैयार कर रही है। एपल अपने कई पुराने डिवाइस में TSMC के चिप इस्तेमाल कर चुकी है। ये चिप खास तौर पर डेटा सेंटर के लिए तैयार किए जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 08 May 2024 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 03:40 PM (IST)
Apple पुराने पार्टनर TSMC के साथ मिलकर बना रहा चिप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब Apple को लेकर खबर है कि वह AI चिपसेट पर काम कर रहा है, जो डेटा सेंटर में सॉफ्टवेयर चलाने के लिए AI चिपसेट डेवलप कर रह रहा है। इससे पहले कंपनी का फोकस ऑन-डिवाइस एआई फीचर्स पर था। AI चिप डेवलपमेंट से पता चलता है कि Apple सर्वर आधारित एआई फीचर्स पर भी काम कर रहा है। उम्मीद है कि इसे लेकर 10 जून को आयोजित होने वाले इवेंट वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में एलान किया जा सकता है।

loksabha election banner

अमेरिकी न्यूज वेबसाइट The Wall Street Journal के मुताबिक, Apple अपने सर्वर प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। कंपनी का यह प्रोजेक्ट ACDC के नाम से जाना जाता है। इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि टेक दिग्गज कंपनी डेटा सेंटर के लिए स्पेसिफिक चिपसेट तैयार करने पर काम कर रही है, जो इन सेंटर को AI कम्प्यूटिंग कैपेबल बनाएगी।

TSMC के साथ मिलकर Apple बना रहा चिप

एपल इस चिपसेट को Taiwan Semiconductor Manufacturing Co. (TSMC) के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। इस चिप को लेकर कहा जा रहा है कि ये AI मॉडल पर काम करेगी। इन्हें लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बता दें कि TSMC एपल की पुरानी चिप मेकर पार्टनर है, जिसे कई चिप पुराने डिवाइस में इस्तेमाल कर चुका है।

यह भी पढ़ें: Google Wallet ऐप भारत में हुआ लॉन्च, GPay से है बिलकुल अलग; मिलते हैं ये फीचर्स

अगर यह रिपोर्ट सही साबित होती हैं तो यह Apple की AI स्ट्रेटजी में बड़ा बदलाव लेकर आएगा। इससे पहले कंपनी का फोकस ऑन-डिवाइस AI फीचर्स पर था। कंपनी के भविष्य को लेकरि प्लानिंग का हिंट लेटेस्ट iPad Pro 2024 के लॉन्च से मिलता है। इस डिवाइस को M4 चिप के साथ लॉन्च किया गया है, जो नया Neural Processing Unit (NPU) के साथ AI टास्क को पूरा करने के कैपेबल है।

यूजर्स का एक्सपीरियंस होगा बेहतर

अभी फिलहाल कोई भी स्मार्टफोन कंपनी इस तरह के AI फीचर्स उपलब्ध नहीं करती है। इसके लिए हाई क्वालिटी हार्डवेयर की जरूरत होती है, जो डिवाइस और सर्वर के बीच प्रोसेसिंग को पूरा कर पाएं। कंपनी अपने यूजर्स को ऑन-डिवाइस और सर्वर आधारित AI फीचर्स के बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए इकोसिस्टम तैयार करने पर जोर दे रही है। संभव है कि इसे लेकर WWDC 2024 में कुछ जानकारी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: Meta ने पेश किए AI Image और Text generation टूल्स, इन यूजर्स का काम होगा आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.