Move to Jagran APP

Privacy Checkup Feature: वॉट्सऐप का प्राइवेसी चेक फीचर क्या है, इसके बेनिफिट और यूज करने का तरीका

मेटा के मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने कस्टमर्स की सिक्योरिटी को लेकर काफी सतर्क रहता है। ऐसे में एक मजबूत प्राइवेसी का विकल्प देने के लिए कंपनी ने वॉट्सऐप प्राइवेसी चेकअप फीचर को पेश किया है। आपको बता दें कि ये फीचर 2023 से ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आइये वॉट्सऐप के इस फीचर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 08 May 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 08:00 AM (IST)
वॉट्सऐप का प्राइवेसी चेक फीचर क्या है, इसके बेनिफिट और यूज करने का तरीका

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा अपने सभी ऐप की सिक्योरिटी को लेकर काफी सतर्क रहता है। इस लिस्ट में वॉट्सऐप भी शामिल है। यह अपने यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर काफी सतर्क रहता है। ऐसा ही एक फीचर वॉट्सऐप प्राइवेसी चेकअप है, जो आपकी सिक्योरिटी के लिए काम करता है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि वॉट्सऐप प्राइवेसी चेकअप नवंबर 2023 में शुरू किया गया था। यह एक ऐसा फीचर है जो यूजर को ऐप के भीतर अपनी प्राइवेसी सेटिग्स को कंट्रोल करने की सुविधा देती है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राइवेसी चेकअप को एक्सेस करना

इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले अपना वॉट्सऐप खोलें ।
  • इसके बाद ऊपरी दाएं कोने में 3 डॉट पर टैप करें।
  • अब सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर प्राइवेसी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • फिर प्राइवेसी स्क्रीन पर सबसे ऊपर स्टार्ट चेकअप बैनर दिखाई देगा।
  • अपने प्राइवेसी चेकअप को शुरू करने के लिए इस पर टैप करें।

यह भी पढ़ें - Toshiba ने लॉन्च किया नेक्स्ट जेनरेशन TV, डॉल्बी विजन-एटमॉस के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स

इस स्टेप्स में करते है चेकअप

  • प्राइवेसी चेकअप चार स्टेप में किया जाता है। इसमें आप चुन सकते हैं कि आपको ग्रुप में कौन जोड़ सकता है, क्या कोई आपको संदेश भेज सकता है और उन लोगों के लिए जिन्हें आप पहले से जानते हैं।
  • इसके अलावा आप अपनी पर्सनल जानतकारी को सुरक्षित रख सकते हैं, जिसमें आपका प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस को इंट्रोडक्शन सेक्शन में देख सकते हैं।
  • इसे अलावा आप अपनी पर्सनल चैट या ग्रुप चैट में डिसअपियरिंग मैसेज का विकल्प चुन सकते हैंष और अनचाहे कॉन्टेक्ट को ब्लॉक क र सकते हैं
  • अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को और बेहतर बनाने के लिए आप इसमें फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक सेट कर सकते हैं और दो-स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग को सक्षम कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप इन सभी जरूरी सेटिंग को सेट कर लेते हैं तो आपकी सिक्योरिटी पूरी तरह आपके कंट्रोल में आ जाता है। इससे आपका वॉट्सऐप एक सिक्योर प्लेटफॉर्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें- साइबर ठगी वाले 1.58 लाख मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक, किसी और के नाम से चल रहे थे 30 लाख फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.