Move to Jagran APP

Google Wallet से कितना अलग है DigiLocker, इस फीचर की वजह से गूगल वॉलेट है खास

DigiLocker vs Google Wallet गूगल ने भारत के एंड्रयॉड यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट (Google Wallet) लॉन्च कर दिया है। भारत मार्केट में पहले से ही डिजिलॉकर (digiLocker) था। डिजी लॉकर भी गूगल वॉलेट की तरह काम करता है। ऐसे में यूजर्स के मन में सवाल है कि आखिर गूगल वॉलेट में ऐसे कौन-से फीचर्स है जो उसे डिजिलॉकर से अलग बनाता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 10 May 2024 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 02:28 PM (IST)
Google Wallet से कितना अलग है DigiLocker

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल (Google) का अपना ऑनलाइन पेमेंट औप गूगल पे (Google Pay) और वॉलेट गूगल वॉलेट (Google Wallet) है। भारत में गूगल पे का इस्तेमाल पहले से किया जाता है। अब गूगल ने इंडियन यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट लॉन्च कर दिया है। वर्ष 2022 में गूगल ने यह वॉलेट अमेरिका में लॉन्च किया था। अब भारत में इस वॉलेट को लॉन्च कर दिया गया है।

loksabha election banner

भारतीय मार्केट में पहले से ही गूगल वॉलेट की तरह डिजिलॉकर (DigiLocker) मौजूद है। ऐसे में यूजर के मन में सवाल है कि आखिर डिजिलॉकर से गूगल वॉलेट कितना अलग है। इन दोनों वॉलेट के फीचर जानने से पहले हमें गूगल वॉलेट क्या है इसके बारे में जानना चाहिए।

गूगल वॉलेट क्या है? (What is Google Wallet?)

गूगल वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट है। जिस तरह घर की कपड़े की अलमारी में लॉकर होता है, गूगल वॉलेट भी ठीक इसी प्रकार का वॉलेट है। गूगल वॉलेट का इस्तेमाल अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को सिक्योर करने के लिए किया जा सकता है। इस वॉलेट में यूजर बोर्डिंग पास, टिकट जैसे रोजमर्रा की चीजों को रख सकता है।

इसका मतलब है कि इस वॉलेट में आप ऑफिशियल और पर्सनल डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं। गूगल वॉलेट ने भारत के 20 ब्रांड जैसे पीवीआर (PVR) और आईनॉक्स (INOX), एयर इंडिया (Air India), इंडिगो (Indigo), फ्लिपकार्ट (Flipkart), पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो आदि के साथ पार्टनरशिप की है।

बता दें कि गूगल वॉलेट में डॉक्यूमेंट्स स्टोर किया जाता है। इस वॉलेट के जरिये कोई पेमेंट नहीं होती है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए आप गूगल के प्रोडक्ट गूगल पे (GPay) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

DigiLocker ऐप के बारे में

डिजिलॉकर को भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। यह भी एक तरह का डिजिटल वॉलेट है। इसमें भी आप अपने ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स को स्टोर कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप इसमें पर्सनल डॉक्यूमेंट को स्टोर नहीं कर सकते हैं, जबकि गूगल स्टोर में आप सभी तरह के डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Watch Out Wearpods Smart Watch Review: Gen-Z को पसंद आएगी ये इन-बिल्ड ईयरपॉड वाली स्मार्टवॉच, जानें कैसी है इसकी परफॉर्मेंस

गूगल वॉलेट सेव कर सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

आप गूगल वॉलेट में फ्लाइट पास, ट्रांजिट कार्ड्स, इवेंट की टिकट, बोर्डिंग पास, फ्लिपकार्ट आदि ऑलाइन प्लेटफॉर्म के गिफ्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि को स्टोर कर सकते है।

कैसे करें गूगल वॉलेट का इस्तेमाल

गूगल वॉलेट को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद साइन-अप करने के बाद आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें अभी गूगल वॉलेट का इस्तेमाल एंड्रॉयड फोन और OS स्मार्टवॉच में किया जा सकता है।

iOS बेस्ड डिजाइन मोबाइल यानी आईफोन (iPhone) में गूगल वॉलेट इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। उम्मीद है कि गगूल ज्लद ही iOS यूजर के लिए भी गूगल वॉलेट लॉन्च करेगा।

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card से Pan Card तक एक क्लिक पर आपके कंट्रोल में होंगे ये डॉक्यूमेंट, Digilocker में रख सकते हैं सेफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.