Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ धाम के खुले कपाट, दर्शन के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, ऐसे करें यात्रा का रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ धाम (Kedarnath Yatra 2024) के दरवाजे आज 10 मई को सुबह खोल दिए गए हैं। केदारनाथ मंदिर को 40 क्विंटल फूलों की पंखुड़ियों से सजाया गया था। इस पल का इंतजार शिव भक्तों को काफी समय से था। बता दें मंदिर खोलने से पहले पुजारियों ने विधि-विधान के साथ पूजा की। इसके बाद हर-हर महादेव के जयकारे के बीच कपाट खोल दिए गए।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Published: Fri, 10 May 2024 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 03:08 PM (IST)
Kedarnath Yatra 2024: भव्यता के साथ खुला केदारनाथ धाम का कपाट

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kedarnath Yatra 2024: भक्तों के लिए आज से केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं। इस शुभ क्षण के हजारों श्रद्धालु साक्षी बने। यह पल सभी शिव भक्तों के लिए खास है, जिसका इंतजार वे लंबे समय से कर रहे थे। यह धाम भगवान शिव को समर्पित सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। इस दिव्य धाम के दरवाजे आज 10 मई, 2024 प्रात: 07 बजे खोल दिए गए हैं। मंदिर खोलने से पहले पुजारियों ने विशेष पूजा की। इसके बाद हर-हर महादेव के जयकारे के बीच कपाट खोल दिए गए।

loksabha election banner

भव्यता के साथ खुला केदारनाथ धाम का कपाट

केदारनाथ मंदिर को 40 क्विंटल फूलों की पंखुड़ियों से सजाया गया था। जैसे ही कपाट खुले हेलीकॉप्टर से मंदिर के ऊपर और श्रद्धालुओं पर फूलों की वर्षा हुई। अब भक्तों के लिए दरवाजे खुले हैं, जिसका वे गवर्नमेंट ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर पवित्र मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। वहीं, यमुनोत्री के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।

इस दिन बंद हुआ था केदारनाथ धाम

केदारनाथ मंदिर पिछले साल भैया दूज के मौके पर बंद हुआ था। इसके समापन समारोह के दौरान भी विशेष पूजा हुई थी। छह माह के बाद अब कपाट खोले गए हैं। हर साल भारी बर्फबारी की वजह से भाई दूज के दिन से केदारनाथ धाम के कपाट साल में छह महीने के लिए बंद कर दिए जाते हैं, जिससे आने जाने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

केदारनाथ के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन ?

केदारनाथ की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इसके साथ ही touristcareuttarakhand ऐप व टोल फ्री नंबर 01351364 और वाट्सऐप नंबर 91-8394833833 के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं, तो ऑफलाइन भी अपना रजिस्ट्रेशन ऋषिकेश में जाकर करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर किए गए ये उपाय दिलाएंगे बेशुमार धन और सफलता, नोट करें तुरंत

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी''।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.