Move to Jagran APP

'सुरक्षाबलों ने सभी चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब', AFFD CSR कॉन्क्लेव में बोले राजनाथ सिंह

AFFD CSR Conclave आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत को सुरक्षित रखने में देश के जवानों ने जिन परिस्थितियों का सामना किया उनका वर्णन करना मुश्किल है। देश के सशस्त्र बलों ने चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

By Nidhi AvinashEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 02:37 PM (IST)
'सुरक्षाबलों ने सभी चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब', AFFD CSR कॉन्क्लेव में बोले राजनाथ सिंह
'सुरक्षाबलों ने सभी चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब', AFFD CSR कॉन्क्लेव में बोले राजनाथ सिंह

नई दिल्ली, एजेंसी। AFFD CSR Conclave: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सशस्त्र सेना झंडा दिवस कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) कॉन्क्लेव के चौथे संस्करण में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे (AFFD) CSR कॉन्क्लेव में राजनाथ सिंह ने देश की सेनाओं के शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन किया।

loksabha election banner

राजनाथ ने कहा कि, 'आज हमारा देश जिस गति से आगे बढ़ रहा है उसमें देश की सेना का मुख्य योगदान है। आज यह कार्यक्रम उन वीरों को समर्पित है जिनके त्याग और बलिदान की वजह से हमारा देश पूरी तरह से सुरक्षित है'। राजनाथ ने आगे कहा कि 'हमारी आर्म्ड फोर्सेज ने बड़ी मुस्तैदी के साथ सभी चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है और इस दौरान हमारे बहुत सारे वीरों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है इसलिए हमारा पूरा दायित्व बनता है कि हम उनके परिजनों की पूरी मदद करें।'

सशस्त्र बलों ने चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब दिया- राजनाथ सिंह

आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत को सुरक्षित रखने में देश के जवानों ने जिन परिस्थितियों का सामना किया उनका वर्णन करना मुश्किल है। चाहे वह भारत की अखंडता हो, संप्रभुता हो, सभी युद्धों को जीतने के बारे में हो या सीमा पार आतंकवादी गतिविधियों का सामना करना हो, सशस्त्र बलों ने चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

राजनाथ ने कहा कि देश के कई बहादुरों ने सर्वोच्च बलिदान दिया और कई सैनिक शारीरिक रूप से अक्षम हो गए। उनमें से कई अपने परिवार में कमाने वाले अकेले होते हैं। परिवार के मुखिया की मृत्यु या उनकी शारीरिक अक्षमता के मामले में परिवारों की स्थिति की कल्पना करना बहुत मुश्किल है।

नदियों को मिले पुनर्जीवन, शहरों का अपशिष्ट जल रुके तो फिर से जी उठें नदियां

राजनाथ सिंह जारी करेंगे एंथम सॉन्ग

राजनाथ सिंह द्वारा सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष (AFFDF) के लिए एक नई वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा। नई वेबसाइट एएफएफडीएफ में ऑनलाइन योगदान को बढ़ावा देने के लिए विकसित एक इंटरैक्टिव और उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल है। मंत्री सशस्त्र सेना झंडा दिवस के लिए इस साल के प्रचार अभियान के लिए एंथम सॉन्ग भी जारी करेंगे। साथ ही कोष में प्रमुख सीएसआर योगदानकर्ताओं को सम्मानित करेंगे।

दुश्मनों पर पैनी नजर रखने के लिए भारतीय सेना बॉर्डर पर प्रशिक्षित चीलों का कर रही इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.