Move to Jagran APP

IS से संबंधों को लेकर काबुल की जेल में बंद केरल की महिला, अब मां की सरकार से गुहार- भारत में ही चले मुकदमा

काबुल की जेल में बंद इस्लामिक स्टेट समर्थक निमिषा की मां बिंदू ने केरल के सीएम से अपनी बेटी के खिलाफ मुकदमा भारत में ही चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी पर लगे आरोप सही नहीं है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 27 Nov 2022 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 11:09 AM (IST)
IS से संबंधों को लेकर काबुल की जेल में बंद केरल की महिला, अब मां की सरकार से गुहार- भारत में ही चले मुकदमा
अफगानिस्तान के काबुल की जेल में बंद इस्लामिक स्टेट समर्थक। (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम, आईएएनएस। केरल की एक लड़की के आईएस से जुड़े होने के आरोप के बाद आज उसकी मां ने सरकार से खास अपील की है। अफगानिस्तान के काबुल की जेल में बंद इस्लामिक स्टेट समर्थक निमिषा की मां बिंदू ने केरल के सीएम से अपनी बेटी के खिलाफ मुकदमा भारत में ही चलाने की मांग की है। बिंदू ने कहा कि उनकी बेटी ने कुछ गलत नहीं किया है और अगर गलत किया है, तो उस पर भारतीय कानून के तहत मुकदमा चलाया जाए।

prime article banner

2016 में गायब हो गई थी निमिषा

आईएस की समर्थक कही जाने वाली निमिषा वर्ष 2016 में केरल से गायब हो गई थी। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों से संपर्क करने के बाद केरल के कुछ बच्चों के आईएस में शामिल होने की खबरें सामने आईं। आईबी, एनआईए और रॉ ने 2016 में राज्य से 19 लापता लोगों के बारे में रिपोर्ट की सत्यता के बारे में बताया था। इन बच्चों के कुछ रिश्तेदारों के अनुसार माना जाता है कि वे आईएस में शामिल हो गए थे।

केरल के 19 लोगों का IS से जुड़ा था नाम

केरल के 19 लोगों के नाम आईएस से जुड़े होने की बात सामने आई थी। इनमें से 10 पुरुष, छह महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे और ज्यादातर कासरगोड और कुछ पलक्कड़ जिलों से हैं। 2016 में निमिषा की मां बिंदू ने बेटी के लापता होने पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से संपर्क कर मदद मांगी थी। लेकिन बाद में पता चला कि निमिषा ने अपने दोस्त ईजा से शादी कर ली है, जो इस्लाम धर्म अपना चुकी थी।

इस्लामिक स्टेट के खुरासान प्रांत में चली गई थी निमिषा

जांच में पता चला था कि 2016-18 में चार महिलाएं सोनिया सेबेस्टियन उर्फ ​​आयशा, मेरिन जैकब उर्फ ​​मेरिन, निमिशा नायर उर्फ ​​फातिमा ईसा और रफैला अपने परिवार के साथ इस्लामिक स्टेट के खुरासान प्रांत क्षेत्र (ISKP) में रहने के लिए अफगानिस्तान गई थीं। उनके पति अलग-अलग हमलों में मारे गए और महिलाओं ने नवंबर 2019 में अफगान अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। तब से निमिषा और उनका छोटा बच्चा अब काबुल की जेल में बंद हैं। 

यह भी पढ़ें- खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

बाजार में क्रेडिट कार्ड डेटा से सौ गुना महंगा बिकता है हेल्थ डेटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.