Move to Jagran APP

जब-जब आई आपदा, भारतीय वायु सेना बनी 'संकटमोचक', तुर्किये-नेपाल से लेकर सूडान तक, इन देशों में चलाया ऑपरेशन

भारतीय वायुसेना ने विदेश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए कई सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया है। वायुसेना के उन सफल ऑपरेशन के बारे में जानना चाहिए। जब-जब भारतीय सेना ने दूसरे देशों में पहुंचकर मदद पहुंचाई है या फिर विदेशों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला है।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Sat, 29 Apr 2023 10:34 AM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2023 10:34 AM (IST)
जब-जब आती है आपदा, भारतीय 'वायु सेना' बनी संकटमोचक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। अफ्रीकी देश सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए वायुसेना और नौसेना संयुक्त रुप से ऑपरेशन चला रही है। अब तक सैकड़ों भारतीयों को सूडान से सुरक्षित निकाला जा चुका है। इससे पहले भी वायुसेना ने विदेश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए कई सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया है। ऐसे में आपको भारतीय वायु सेना के उन सफल ऑपरेशन के बारे में जानना चाहिए। जब-जब भारतीय सेना ने दूसरे देशों में पहुंचकर मदद पहुंचाई है या फिर विदेशों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला है।

loksabha election banner

सूडान में ऑपरेशन कावेरी

सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक बलों के बीच युद्ध जारी है। ऐसे में वहां हजारों भारतीय फंसे हुए हैं। भारतीय वायुसेना और नौसेना मिलकर सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी के तहत अभियान चला रही है। अब तक सैकड़ों नागरिकों को सूडान से निकाला जा चुका है।

तुर्किये में चलाया ऑपरेशन दोस्त

6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने हजारों लोगों की जान ले ली थी। इसके चलते लाखों लोग बेघर हुए थे। हालांकि, इस संकट के समय में तुर्किये और सीरिया में भारत ने मदद पहुंचाई थी। दोनों देशों में पीड़ितों की मदद के लिए भारतीय वायु सेना ने ऑपरेशन दोस्त चलाया था। एयरफोर्स ने तुर्किये-सीरिया भारी मात्रा में राहत-सामग्री भेजी थी।

यूक्रेन को पहुंचाई मदद

रुस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए साल 2022 में ऑपरेशन गंगा शुरू किया गया था। इस दौरान सफल ऑपरेशन के माध्यम से हजारों भारतीयों को यूक्रेन से सकुशल निकाला था। साथ ही यूक्रेन को मानवीय सहायता भी पहुंचाई गई थी।

अफगानिस्तान में चलाया ऑपरेशन देवी शक्ति

अफगानिस्तान में तालिबान के काबिज होने के बाद वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन देवी शक्ति चलाया गया था। इस अभियान के तहत अफगानिस्तान में फंसे हुए भारतीय लोगों को देश वापस लाया गया था। बता दें कि 15 अगस्त 2021 को तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

भूकंप के बाद नेपाल में चलाया था ऑपरेशन मैत्री

भारतीय वायु सेना ने 2015 में नेपाल में आए भूकंप आए विनाशकारी भूकंप के बाद मैत्री अभियान शुरू किया था। भारतीय सेना ने मैत्री अभियान के तहत हजारों भारतीय नेपाल से निकाला था।

यमन में 'ऑपरेशन राहत'

साल 2015 में जब यमन में गृह युद्ध शुरू हुआ तो वहां हजारों भारतीय फंस गए थे। इस दौरान सऊदी अरब ने नो-फ्लाई जोन की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन राहत चलाया था। भारतीय वायु सेना ने इस अभियान के जरिए हजारों भारतीयों को सुरक्षित निकाला था।

कुवैत से लाखों भारतीय किए गए एयरलिफ्ट

इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन ने साल 1990 में कुवैत पर हमला कर दिया था। इसके बाद कुवैत में लाखों भारतीय फंस गए थे। उस समय भारत सरकार ने कुवैत में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कुवैत चलाया गया। इस ऑपरेशन के जरिए 1 लाख 70 हजार भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.