Move to Jagran APP

गुरु तेग बहादुर ने अन्याय के आगे झुकने से इनकार किया, उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिख गुरु तेग बहादुर को उनके शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम ने कहा कि उन्होंने अत्याचार और अन्याय के आगे झुकने से इनकार किया और उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं।

By Versha SinghEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 11:36 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 11:50 AM (IST)
गुरु तेग बहादुर ने अन्याय के आगे झुकने से इनकार किया, उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं: पीएम
पीएम मोदी ने सिख गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिख गुरु तेग बहादुर को उनके शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम ने कहा कि उन्होंने अत्याचार और अन्याय के आगे झुकने से इनकार किया और उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं। बता दें कि नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर को मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर फाँसी दे दी गई थी।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, मैं श्री गुरु तेग बहादुर जी को उनकी शहादत के दिन श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके साहस और अपने सिद्धांतों के साथ-साथ आदर्शों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए दुनिया भर में उनकी प्रशंसा की जाती है। प्रधानमंत्री ने कहा, उन्होंने अत्याचार और अन्याय के आगे झुकने से इनकार कर दिया। उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं।

यह भी पढ़ें- Guru Tegh Bahadur Shaheedi Diwas: हिंदुओं की रक्षा के लिए कुर्बान हो गए थे सिखों के 9वें गुरु, कटा लिया था सिर

बता दें कि गुरु तेग बहादुर (Guru Teg Bahadur) का आज शहीदी दिवस (पुण्‍यतिथि) है। वह सिखों के नौवें गुरु थे, जिन्‍हें 400 सालों के बाद भी 'हिंद की चादर' के नाम से जाना जाता है। गुरु तेग बहादुर ने हिंदू धर्म और कश्‍मीरी पंडितों की रक्षा के लिए खुद को कुर्बान कर दिया। गुरु तेग बहादुर ने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए खुद को कुर्बान कर दिया। इस्लाम स्वीकार न करने के कारण 1675 में मुगल शासक औरंगजेब ने सबके सामने उनका सिर कटवा दिया, लेकिन औरंगजेब उनका सिर झुका नहीं पाए।

हिंदू धर्म की रक्षा के लिए कुर्बान हो गए थे सिखों के नौवें गुरु

आज जहां धर्म के नाम पर कट्टरता देखने को मिलती है, वहीं 16वीं सदी में गुरु तेग बहादुर ने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए खुद को कुर्बान कर दिया। कश्मीरी पंडितों ने जब गुरु तेग बहादुर मदद मांगी, तो वह हिचकिचाए नहीं। हिदुओं ने बताया कि उन पर मुगल बेहद अत्याचार कर रहे हैं, उन पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव बना रहे हैं। तब गुरु तेग बहादुर ने कहा जाओ औरंगजेब को बता दो कि पहले वह मेरा धर्म परिवर्तन कराए इसके बाद ही वह किसी अन्य का धर्म परिवर्तन करा सकता है। इसके बाद गुरु तेग बहादुर दिल्ली आए और यहीं चांदनी चौक पर उन्होंने खुद को कुर्बान कर दिया।

गुरु तेग बहादुर ने किया लोगों को जागरूक

धर्म हमें शांति और अंहिसा का मार्ग दिखाता है। गुरु नानक देव की के नक्‍शे-कदम पर चलते हुए गुरु तेग बहादुर भी अपने काल में शांति का पैगाम फैला रहे थे। उधर, औरंगजेब किसी भी धर्म को अपने से ऊपर नहीं देखना चाहता था। वह अत्‍याचार कर हिंदुओं और सिखों का जबरन धर्मांतरण करा रहा था। मंदिरों को तोड़ा जा रहा था, हिंदू और सिख महिलाओं के साथ दुष्‍कर्म और अत्याचार हो रहे थे। ऐसे में गुरु तेग बहादुर ने गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक किया और उन्हें मुगलों के खिलाफ लड़ने को तैयार किया। जब कुर्बानी देने की बारी आई, तो सबसे आगे खड़े हो गए।

कश्मीरी पंडितों ने लगाई थी गुरु तेग बहादुर से मदद की गुहार

कश्मीर को पंडितों का गढ़ माना जाता था, इसकी वजह ये थी कि वहां बेहद विद्वान पंडित रहते थे। तब औरंगजेब की तरफ से शेर अफगान खां कश्मीर का सूबेदार हुआ करता था। औरंगजेब ने कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार करना शुरू किया और उन्हें जबरन इस्‍लाम कबूल करने का दबाव बनाया। कश्मीरी पंडितों ने तेग बहादुर के बारे में सुन रखा था, उन लोगों ने फैसला लिया कि मुगलों के खिलाफ अत्याचार का मुकाबला करने के लिए गुरु तेग बहादुर की मदद ली जाए।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में जिस नीम के पेड़ के नीचे गुरु तेग बहादुर ने किया आराम, वहां आज स्थापित है भव्य गुरुद्वारा

कश्‍मीरी पंडित जब गुरु तेग बहादुर के पास मदद मांगने पहुंचे, तो उन्‍होंने कहा कि औरंगजेब से जाकर कहो कि अगर तुमने हमारे गुरु का धर्म बदल दिया, और अगर उन्होंने इस्लाम स्वीकार कर लिए, तो हम भी कर लेंगे। यह बात औरंगजेब तक पहुंचा दी गई। औरंगजेब ने गुरु तेग बहादुर और उनके साथियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया। औरंगजेब के आदेश पर पांचों सिखों सहित गुरु जी को गिरफ्त में लेकर दिल्ली लाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.