Move to Jagran APP

हैदराबाद के एक एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम Gold ATM

देश में पहली बार एक ऐसा एटीएम लगा है जिससे लोग सोना निकाल सकते हैं। गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 06 Dec 2022 03:32 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 03:32 AM (IST)
हैदराबाद के एक एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम Gold ATM
हैदराबाद के एक एटीएम से निकाले जा सकते हैं सोने के सिक्के। (फोटो सोर्स: एएनआइ)

हैदराबाद, एजेंसी। हैदराबाद के एक एटीएम से सोना निकल रहा है। यह बात बिल्कुल सही है। देश में पहली बार एक ऐसा एटीएम लगा है, जिससे लोग सोना निकाल सकते हैं। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं। Goldsikka Pvt Ltd ने 3 दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd के तकनीकी समर्थन से अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया। यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है।

एटीएम मशीन में पांच किलो सोना रखने की है क्षमता 

गोल्ड्सिका के उपाध्यक्ष प्रताप ने कहा, 'गोल्ड्सिका लिमिटेड 4 साल पहले स्थापित एक कंपनी है। हम बुलियन ट्रेडिंग में हैं। हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ा शोध करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है।

हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी, OpenCube Technologies के साथ समझौता किया है। वे और हमारे इन-हाउस विभाग ने प्रौद्योगिकी के संबंध में डिजाइन और विकास सहायता प्रदान की है।' एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में यह एटीएम मशीन लगाया गया है। गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है।

सिक्के 24 कैरेट और 999 प्रमाणित

प्रताप ने आगे जानकारी दी कि प्रत्येक एटीएम में 5 किलोग्राम सोना रखने की क्षमता होती है, जिसकी कीमत लगभग 2-3 करोड़ रुपये होती है। एटीएम मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्कों का वितरण करती है। उन्होंने आगे कहा कि लोग यहां आ सकते हैं और आभूषण की दुकानों पर जाने के बजाय सीधे सिक्के प्राप्त कर सकते हैं। ये सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं। ग्राहकों को उनका निवेश मिलेगा। हम लंदन बुलियन मार्केट को अपने बाजार वर्ष के रूप में लेते हैं।

उन्होंने कहा, 'हम हैदराबाद में हवाई अड्डे, पुराने शहर, अमीरपेट और कुकटपल्ली में अगली 3-4 मशीनों की योजना बना रहे हैं। हमें करीमनगर और वारंगल से भी ऑर्डर मिले हैं। प्रताप ने आगे बताया, 'हम दक्षिण भारत में आगे बढ़ेंगे और समय के साथ देश भर में लगभग 3,000 एटीएम स्थापित करेंगे। हम वैश्विक स्तर पर भी जाने की योजना बना रहे हैं। हम इस मशीन के संस्करण 2 के साथ भी आएंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.