Move to Jagran APP

तापमान वृद्धि सीमित करने की दिशा में पीछे चल रहे विकसित देश, 1.5 डिग्री सेल्सियस तक करने का है लक्ष्य

ज्यादातर विकसित देश संयुक्त राष्ट्र की सहमति के अनुसार वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की योजनाओं से अब भी काफी पीछे चल रहे हैं। जलवायु परिवर्तन संबंधी घटनाक्रम पर नजर रखने वाली वेबसाइट पेरिस इक्विटी चेक की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Tue, 06 Dec 2022 11:41 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 11:41 PM (IST)
तापमान वृद्धि 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने का है लक्ष्य

नई दिल्ली, प्रेट्र: ज्यादातर विकसित देश संयुक्त राष्ट्र की सहमति के अनुसार वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की योजनाओं से अब भी काफी पीछे चल रहे हैं। जलवायु परिवर्तन संबंधी घटनाक्रम पर नजर रखने वाली वेबसाइट 'पेरिस इक्विटी चेक' की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

loksabha election banner

यह भी पढ़े: डिजिटल रुपया कहां मिलेगा, कैसे काम करेगा, क्या हैं इसके फायदे, जानिए सब कुछ

तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर सीमित करने का लक्ष्य

'पेरिस इक्विटी चेक' औद्योगिक काल के पूर्व के औसत की तुलना में तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के वैश्विक लक्ष्य को हासिल करने में मदद के लिए देशों के योगदान का आकलन करती है। देशों को उम्मीद है कि वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने से जलवायु परिवर्तन के बुरे असर से बचा जा सकेगा।

करीब 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ चुका है तापमान

वैश्विक सतह तापमान औद्योगिक काल-पूर्व (1850-1900) की तुलना में करीब 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ चुका है। इसे दुनियाभर में सूखा, जंगल की आग तथा बाढ़ की घटनाओं के पीछे मुख्य वजह माना जाता है। वेबसाइट के अनुसार, अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी और स्पेन जैसे देश निर्धारित लक्ष्य से बहुत पीछे चल रहे हैं। वेबसाइट के प्रमुख अनुसंधानकर्ता यान रोबियू डू पोंट ने कहा, विभिन्न देश घरेलू स्तर पर कमी लाकर और अन्य गरीब देशों में कम लागत पर उत्सर्जन कम करने में मदद करके पेरिस समझौते का महत्वाकांक्षी लक्ष्य लागू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Fact Check : बंगाल के स्थानीय चुनाव के मतदान का वीडियो गुजरात के नाम पर गलत दावे से वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.