Move to Jagran APP

Winter Vacation 2023: एमपी, राजस्थान से आई अपडेट; यूपी, बिहार, हरियाणा व अन्य में ये हैं विंटर वेकेशन डेट

Winter Vacation / School Holiday January 2023 लगातार बढ़ती ठंढ और शीतलहर के चलते दिल्ली यूपी हरियाणा बिहार हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में स्कूलों में विंटर वेकेंशन की घोषणाएं की जा रही हैं। विभिन्न राज्यों में स्कूल विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की डेट्स के लिए पढ़ें पूरी खबर।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Mon, 26 Dec 2022 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2023 08:59 AM (IST)
विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की विभिन्न राज्यों में हो रही घोषणाएं।

एजुकेशन डेस्क। Winter Vacation / School Holiday January 2023: देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में लगातार बढ़ रही ठंढ और शीतलहर के चलते ठिठुरन को देखते हुए स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को बंद सर्दी की छुट्टियों के लिए बंद किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली के साथ-साथ सटे राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और हरियाणा के अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की राज्यों सरकार या विभिन्न जिलों के प्रशासन द्वारा सर्दी को देखते हुए स्कूलों में विंटर वेकेशन जनवरी 2023 से सम्बन्धित घोषणाएं की जा रही है। जहां दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 1 से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन देने के निर्देश दिए गए तो वहीं यूपी, बिहार और अन्य राज्यों से भी स्कूल विंटर वेकेशन जनवरी 2023 को लेकर अपडेट आए हैं। आइए बारी-बारी से राज्यवार जनवरी 2023 में सर्दी की छुट्टियों का हाल जानते हैं:-

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - School Winter Vacation: बढ़ सकती है दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के स्कूलों सर्दी की छुट्टियां, हरियाणा में घोषणा

Delhi Winter Vacation / School Holiday January 2023: दिल्ली के स्कूलों में 1-15 जनवरी तक रहेंगी सर्दी की छुट्टियां

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें को शिक्षा निदेशालय द्वारा सरकारी और निजी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियां घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, यह छुट्टियां पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स लिए हैं। वहीं, नौवीं से बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए रेमेडियल क्लासेस और सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल एक्जाम, जो कि 1 जनवरी से प्रस्तावित हैं, जारी रहेंगे।

यह भी पढ़ें - Delhi Schools Winter Vacation: दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियों की हुई घोषणा, 1 से 15 Jan तक बंद रहेंगे स्कूल

UP Winter Vacation / School Holiday January 2023: जिला प्रशासनों द्वारा हो रही हैं घोषणाएं

सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें यहां सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूरे प्रदश के शासकीय और निजी विद्यालयों के लिए एकसाथ सर्दी की छुट्टियों को लेकर कोई औपचारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी से सटे और शीतलहर से प्रभावित इलाकों में सम्बन्धित जिला प्रशासन द्वारा यूपी विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की घोषणाएं की जा रही है। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि शिक्षण संस्थानों में प्राइमरी और सेकेंड्री क्लासेस सुबह 10 बजे से शुरू होंगे। नोएडा की बात करें तो गौतम बुद्ध नगर के 8वीं तक स्कूलों को 1 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की गई थी। इससे पहले जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. ने कहा था कि 26 दिसंबर से शुरू हो रहे सप्ताह के दौरान आने वाले मौसम विभाग के आकड़ों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। उधर, मेरठ में भी स्कूलों को 1 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए थे। बदायूं जिले के डीएम ने 4 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने को कहा है। गोरखपुर में 8वीं तक के स्कूलों को 3 जनवरी तक और वाराणसी में 4 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। नये अपडेट में स्कूलों को 8 जनवरी तक बंद किया गया।

Bihar Winter Vacation / School Holiday January 2023: पटना में 8वीं तक के लिए स्कूल 31 दिसंबर तक बंद

यूपी तरह ही बिहार सरकार ने भी पूरे राज्य के स्कूलों के लिए एक साथ विंटर वेकेंशन की घोषणा नहीं है और जिला प्रशासनों द्वारा आदेश जारी किए जा रहे हैं। पटना जिलाधिकारी कार्यालय के 24 दिसंबर को जारी एक आदेश के अनुसार स्कूलों को शीतलहर के चलते 26 से 31 दिसंबर 2022 तक बंद रखा जाएगा। इसके बाद रविवार, 1 जनवरी 2023 को पटना डीएम ने स्कूलों की विंटर वेकेशन को 7 जनवरी तक के बढ़ा दिया है। पूरी खबर इस लिंक से पढ़ें।

Haryana Winter Vacation / School Holiday January 2023: 1 से 15 जनवरी तक हरियाणा के स्कूल बंद

दिल्ली की तरह ही हरियाणा सरकार ने भी राज्य से स्कूलों में 1 से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन की घोषणा की गई है। राज्य सरकार की तरफ से सर्दी की छुट्टियों को लेकर अधिसूचना 30 दिसंबर को जारी कर दी गई। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के कहा कि पैरेंट्स और गार्डियन स्कूलों में हरियाणा विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की मांग कर रहे थे। हालांकि, इन स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंटस के लिए रेमेडियल क्लासेस आयोजित होंगी।

HP Winter Vacation / School Holiday January 2023: हिमाचल के समर स्कूलों में 11-16 जनवरी तक छुट्टी

हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन इलाकों में संचालित होने वाले स्कूलों में 11 से 16 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन की घोषणा की गई है। इससे पहले, राज्य के विंटर जोन में स्थित स्कूलों में 1 जनवरी से छुटिट्यों की घोषणा पहली की गई थी। हालांकि, इस दौरान पीटीएम या रेमेडियल क्लासेस का आयोजन किया जा सकेगा।

Punjab Winter Vacation / School Holiday January 2023: पंजाब में दो चरणों में होगा विंटर वेकेशन

हिमाचल की तरह ही पंजाब सरकार ने भी क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग तारीखों के साथ दो चरणों में विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की घोषणा की है। जहां, सेंट्रल और सदर्न पंजाब के स्कूलों में 23 दिसंबर से ही विंटर वेकेशन शुरू हो चुका है और यह 6 जनवरी 2023 तक जारी रहेगा तो वहीं अपर पंजाब के स्कूलों में 3 से 13 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन रहेगा। दूसरी तरफ, पंजाब सीएम ने रविवार, 1 जनवरी को राज्य के सभी स्कूलों की सर्दी की छुट्टियों को 8 जनवरी तक बढ़ाने की घोषणा की है।

MP Winter Vacation / School Holiday January 2023: मध्य प्रदेश में 25-31 दिसंबर तक विंटर वेकेशन

मध्य प्रदेश सरकार ने भी राज्य से स्कूलों में विंटर वेकेशन की घोषणा की है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि पांच डिग्री से कम तापमान होने पर स्कूलों प्री-प्राइमरी कक्षाएं न लगाएं। इससे पहले, एमपी विंटर वेकेशन जनवरी 2023 में न होकर दिसंबर में ही है, जो कि 25 से 31 दिसंबर तक रहेगा। इसके बाद, स्टूडेंट्स को 2 जनवरी से नियमित तौर पर स्कूल जाना होगा।

Rajasthan Winter Vacation / School Holiday January 2023: राजस्थान में 25 दिसंबर तक 5 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां

वहीं, राजस्थान में स्कूलों में 25 दिसंबर से ही सर्दी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। सरकार द्वारा स्कूलों में 25 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक राजस्थान विंटर वेकेंशन की घोषणा की गई है।

Chhattisgarh Winter Vacation / School Holiday January 2023: छत्तीसगढ़ स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य के स्कूलों को 23 से 28 दिसंबर 2022 तक बंद रखने की घोषणा की है। राज्य शिक्षा विभाग ने शासकीय और निजी विद्यालयों में 6 दिनों के शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.