Move to Jagran APP

Effects of Cutting off Salt: पूरी तरह से छोड़ देंगे नमक खाना, तो सेहत को होगा फायदा या नुकसान, जानें

नमक के बिना हमारा खानपान अधूरा है। इसके बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। ऐसे में लोग अकसर अपने स्वाद के मुताबिक खाने में नमक शामिल करते हैं। सीमित मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन ज्यादा मात्रा में नमक खाना हानिकारक हो सकता है। इसी तरह नमक पूरी तरह छोड़ देने (Effects of Cutting off Salt) पर भी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 09 May 2024 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 06:13 PM (IST)
छोड़ देंगे नमक खाना, तो सेहत को होगा फायदा या नुकसान? (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नमक (Salt) हमारी डाइट का एक बेहद अहम हिस्सा है, जिसके बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। लोग अकसर अपने स्वाद के अनुसार नमक खाते हैं। कुछ लोग जहां ज्यादा नमक खाते हैं, तो वहीं कुछ कम नमक खाना पसंद करते हैं। नमक की एक सीमित मात्रा सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक (Excess Salt Intake) खाते हैं, तो इससे सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। खुद WHO ज्यादा नमक से होने वाले नुकसानों के बारे में चेतावनी जारी कर चुका है।

loksabha election banner

ऐसे में स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रखने के लिए सीमित मात्रा में नमक खाना ही समझदारी है। यह तो हम सभी जानते हैं कि ज्यादा या कम नमक खाने के क्या प्रभाव होते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आप अपनी डाइट में पूरी तरह से नमक को आउट कर दें। इसके बारे में जानने के लिए हमने नई दिल्ली के साओल हार्ट सेंटर के निदेशक और एम्स के पूर्व सलाहकार डॉ. बिमल छाजेड़ से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- महिलाओं में 30 के बाद कमजोर होने लगती हैं हड्डियां, एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों से करें इससे बचाव

डाइट से नमक आउट करने का प्रभाव

डॉक्टर बताते हैं कि अपने डाइट से नमक को पूरी तरह से हटा देने से आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। सोडियम क्लोराइड, जिसे कभी-कभी नमक के रूप में भी जाना जाता है, शरीर की कई प्रक्रियाओं के लिए जरूरी है, जैसे नर्व और मसल्स कम्युनिकेशन और फ्यूइड होमियोस्टैसिस। आपका शरीर अपर्याप्त नमक होने के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से पीड़ित हो सकता है, जिससे सिरदर्द, कमजोरी, थकावट और आपकी मांसपेशियों में ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

नमक न खाने के नुकसान

इसके अलावा, नमक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी जरूरी है। सोडियम के लेवल में तेजी से गिरावट से ब्लड प्रेशर में भी तेजी से गिरावट हो सकती है, जो गंभीर स्थितियों में शॉक, भटकाव और बेहोशी का कारण बन सकती है। साथ ही नमक खाने की अपनी आदत को सीमित करने से स्वाद को लेकर आपकी धारणा भी बदल सकती है, जिससे भोजन का स्वाद फीका और कम आनंददायक हो सकता है, जिसका असर आपकी भूख और सामान्य रूप से पोषण संबंधी सेवन पर पड़ सकता है।

ज्यादा नमक के नुकसान

डॉक्टर आगे कहते हैं कि यह याद रखना जरूरी है कि बहुत अधिक नमक का सेवन हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर सहित सेहत पर कई नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। परिणामस्वरूप, स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम करते हुए शरीर की जरूरतों को संतुलित करते हुए, इसे पूरी तरह से बंद करने के बजाय नमक को कम मात्रा में लेना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें- Menopause के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 8 असरदार उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.