Move to Jagran APP

International Dance Day 2024: रोजाना कुछ देर पैर थिरकाने से वजन होता है कम और तनाव रफूचक्कर

डांस करके सिर्फ दिल ही नहींं खुश होता बल्कि ये आपको फिट रखने का भी काम करता है। थोड़ी देर डांस करने से मूड फ्रेश हो जाता है हार्ट हेल्दी रहता है वजन कम होता है और तो और तनाव भी दूर होता है। हर साल 29 अप्रैल को मनाए जान वाले डांस डे (International Dance Day) का मकसद लोगों को इन्हीं फायदों के बारे में बताना है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Sun, 28 Apr 2024 02:12 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 09:00 AM (IST)
International Dance Day 2024: डांस से सेहत को होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Dance Day 2024: हर साल 29 अप्रैल को मनाए जाने वाले नृत्य दिवस का मकसद दुनियाभर के डांसर्स को प्रोत्साहित करना है साथ ही नृत्य के अलग-अलग फॉर्म्स को बढ़ावा देना है, लेकिन क्या आप जानते हैं डांस करने से सेहत को भी कई सारे फायदे होते हैं? अगर आप किसी भी तरह की कोई एक्सरसाइज नहीं करते, तो बस रोजाना 15 से 20 मिनट का टाइम डांस के लिए निकालें। अपना कोई मनपसंद गाना लगाएं और उसपर जमकर थिरकें। डांस से पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है और साथ ही तनाव भी दूर हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पर आइए जानते हैं डांस के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।    

loksabha election banner

डांस से सेहत को होने वाले फायदे

  • डांस करने से फैट तेजी से कम होने लगता है। अगर आप वजन कम करने के तमाम उपाय आजमाकर थक चुके हैं, तो एक बार डांस ट्राई करके देखें। जुंबा, बैले, क्लासिकल, हिप हॉप हर तरह के डांस से मोटापा कम होता है। 
  • डांस करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। 
  • डांस करने से आप एनर्जेटिक फील करते हैं, थकान की समस्या दूर होती है। 
  • डांस करने से शरीर के साथ ब्रेन भी एक्टिव और हेल्दी रहता है। इससे याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और कुछ स्टडी में ये भी बताया गया है कि डांस से डिमेंशिया के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है।
  • डांस करने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है, जो शरीर के कई अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है।यहां तक कि डांस तनाव दूर करने का भी बेहतरीन जरिया है। डिप्रेशन से निपटने में डांस थेरेपी बेहद असरदार है। 
  • हार्ट एक बहुत अच्छा कॉर्डियो वर्कआउट है। मतलब रोजाना थोड़ी देर डांस करने से हार्ट हेल्दी रहता है। 
  • डांस करने से शरीर में थकावट पैदा होती है जिससे नींद अच्‍छी आती है। ऐसे में अगर आप अनिद्रा से जूझ रहे हैं, तो इसके लिए दवाइयों का नहीं, बल्कि डांस का सहारा लें। 

ये भी पढ़ेंः- International Dance Day 2024: क्यों 29 अप्रैल को ही मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस और इसका उद्देश्य

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.