Move to Jagran APP

Migraine का दर्द कम करती है तीखी हरी मिर्च, जानें इसे खाने के 8 हैरान करने वाले फायदे

हरी मिर्च ( green chilli benefits) अपने तीखे स्वाद के लिए जानी जाती है और इसकी वजह से कई व्यंजनों में इस्तेमाल भी की जाती है। हालांकि कई लोग इसके तीखे स्वाद की वजह से कई लोग इसे खाने से कतराते हैं लेकिन इसे खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से न सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट होती है बल्कि पाचन भी बेहतर होता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 09 May 2024 04:31 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 04:31 PM (IST)
गुणों का खजाना है छोटी-सी तीखी हरी मिर्च (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हरी मिर्च (Green Chilli) का नाम सुनते ही सबसे पहले लोगों को इसका तीखा स्वाद याद आता है। यह एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। यह खाने को तीखापन देती है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। कई बार इसे खाने पर आंखों से आंसू और कानों से धुंआ निकलने लगता है।

loksabha election banner

इसके तीखे स्वाद की वजह से ही कई बार लोग इसे खाने से कतराते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि छोटी-सी यह तीखी हरी मिर्च आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। इसे खाने के ढेरों फायदे होते हैं, जिन्हें आज इस आर्टिकल मेम हम आपको बताने वाले हैं। आइए जानते हैं हरी मिर्च के फायदे (Green Chilli Benefits)-

यह भी पढ़ें- खून में ऑक्सीजन सप्लाई बूस्ट करने में मदद करेंगे ये फूड्स, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

इम्युनिटी मजबूत करे

हरी मिर्च विटामिन, विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है और स्वस्थ त्वचा और घाव भरने में मदद करती है।

सेल डैमेज से बचाए

इनमें कैप्साइसिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेल्स को डैमेज से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे

हरी मिर्च से निकलने वाली गर्मी आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकती है। साथ ही यह कैलोरी बर्नकर वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकती है।

गठिया और माइग्रेन में फायदेमंद

हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन दर्द और सूजन को कम कर सकता है, जिससे यह गठिया और माइग्रेन जैसी स्थितियों में मददगार साबित हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

कैप्साइसिन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, जिससे संभावित रूप से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है।

पाचन में सुधार करे

हरी मिर्च गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को बढ़ाकर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है।

कैंसर से बचाए

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन में कैंसर-विरोधी गुण हो सकते हैं, जो कैंसर से बचाने में मददगार हो सकता है। हालांकि, इस क्षेत्र में अभी अधिक शोध की जरूरत है।

इससे मूड बेहतर होता है

हरी मिर्च खाने से सेरोटोनिन और एंडोर्फिन रिलीज होते हैं, जिससे मूड में सुधार हो सकता है और तनाव कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं कद्दू के बीज, हड्डियों से लेकर दिल तक का रखते हैं ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.