Move to Jagran APP

Fried food Disadvantages: मोटापा के अलावा इन बीमारियों की भी वजह बन सकता है बहुत ज्यादा तला-भुना खाना

Fried food Disadvantages अगर आप बहुत ज्यादा तला-भुना खाने के शौकीन हैं तो आज से ही इस शौक पर थोड़ा लगाम लगा लें क्योंकि तला-भुना खाना सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ाता बल्कि और भी कई समस्याओं को जन्म देता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 20 Jan 2023 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 07:01 AM (IST)
Fried food Disadvantages: मोटापा के अलावा इन बीमारियों की भी वजह बन सकता है बहुत ज्यादा तला-भुना खाना
Fried food Disadvantages: तला-भुना खाने से सेहत को होने वाले नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fried food Disadvantages: समोसे हों या फ्रेंच फ्राइज, चिकन हो या फिर पकौड़े फ्राइड आइटम्स खाने से खुद को रोक पाना बड़ा ही मुश्किल होता है। स्वाद में लाजवाब तले-भुने आइटम्स को लगभग हर एक उम्र के लोग पसंद के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये सेहत के लिए कितने ज्यादा हानिकारक होते हैं? फ्राइड आइटम्स सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ाते बल्कि ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ाने का काम करते हैं जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती है। आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में।

loksabha election banner

1. नॉर्मल फूड्स की तुलना में फ्राइड फूड में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। साथ ही ये फैट्स से भी भरपूर होते हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट्स का सेवन मोटापे के साथ और भी दूसरी बीमारियों को जन्म देता है। 

2. फ्राइड फूड में अनहेल्दी ट्रांस फैट की भी बहुत ज्यादा मात्रा मौजूद होती है। जिसे पचा पाना शरीर के लिए बहुत मुश्किल होता है। ये ट्रांस फैट बॉडी के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

3. फ्राइड फूड का ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है।

4. ज्यादा तला-भुना खाने से टाइप-2 डायबिटीज़, मोटापा के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

5. फ्राइड फूड में एक्रिलामाइड नामक नुकसानदायक पदार्थ होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसे भोजन का सेवन करने से कई तरह के कैंसर होने के संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सेहत का ध्यान रखते हुए कोशिश करें कि जितना हो सके, फ्राइड फूड को अवॉयड करें।

6. रोज़ाना फ्राइड फूड खाने से कम नींद या कई बार नींद न आने की समस्या भी परेशान कर सकती है और नींद पूरी न होने पर मूड चिड़चिड़ा रहता है साथ ही सिरदर्द, थकान और चक्कर आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.