Move to Jagran APP

Himachal Election Result: तब कांग्रेस की कलह में खिला था शाहपुर में कमल, मनकोटिया के वोटर्स तय करेंगे हार-जीत

Himachal Election Result 2022 जिला कांगड़ा के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में इस बार मुकाबला रोचक लग रहा है। 2017 में सरवीन चौधरी 23 हजार से ज्‍यादा वोट लेकर जीती थीं। लेकिन तब कांग्रेस में कलह थी। लेकिन इस बार मनकोटिया के भाजपा में जाने से टक्‍कर सीधी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Sun, 27 Nov 2022 01:35 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 01:35 PM (IST)
Himachal Election Result: तब कांग्रेस की कलह में खिला था शाहपुर में कमल, मनकोटिया के वोटर्स तय करेंगे हार-जीत
मेजर विजय सिंह मनकोटिया, सरवीन चौधरी व केवल सिंह पठानिया।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Election Result 2022, वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद शाहपुर के कांग्रेसियों में यह चर्चा रही थी कि जनता तो उनके पक्ष में थी, लेकिन गुटबाजी के कारण कांग्रेस ने सीट गंवाई। तब कांग्रेस सरकारों में मंत्री रहे एवं निर्दलीय प्रत्याशी विजय सिंह मनकोटिया 16,957 वोट लेकर दूसरे और कांग्रेस प्रत्याशी केवल सिंह पठानिया 16,333 वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे थे। दोनों के वोट मिलाकर 33,290 बनते थे। भाजपा प्रत्याशी सरवीण चौधरी को 23,104 वोट मिले थे। सरवीण शाहपुर से 6,147 वोट के अंतर से विजयी रही थीं। यह सरवीण की शाहपुर में लगातार तीसरी और कुल चौथी जीत थी।

loksabha election banner

दो निर्दलीय प्रत्‍याशियों ने पाए थे एक हजार से अधिक वोट

तब दो निर्दलीय प्रत्याशी एक हजार से अधिक वोट ले गए थे। रमेश कुमार को 1,111 व देशराज चौधरी को 1,108 वोट मिले थे। बड़ी बात यह है कि नोटा को भी एक हजार से अधिक (1010) वोट पड़े थे। बहुजन समाज पार्टी के बनारसी दास डोगरा 516 वोट लेकर निचले स्थान पर रहे थे।

मनकोटिया के आने से शुरू हो गई थी 40 हजार की चर्चा

इस बार विधानसभा चुनाव में 2017 वाली चर्चा भाजपाइयों में तब शुरू हुई, जब मनकोटिया भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में कमल के फूल के साथ आ गए। तब यह कहा जाने लगा कि मनकोटिया के भाजपा में आने से उनके समर्थक भी साथ आते हैं तो सरवीण के वोट बढ़कर 40,061 हो जाएंगे।

क्‍या मनकोटिया समर्थकों ने किया होगा सरवीन को वोट

इस समीकरण के अनुसार भाजपा आसानी से जीत जाएगी। पर असल में कितने मनकोटिया समर्थकों ने भाजपा को वोट दिया होगा, यह 08 दिसंबर को ही सामने आ पाएगा। एक बात यह भी है कि जब मनकोटिया भाजपा में शामिल हुए तो उनके कई समर्थकों ने उनके साथ जाने के बजाय कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

इस बार मुकाबला बराबरी का

हिमाचल की अन्य 67 सीटों की तरह शाहपुर सीट पर भी कड़ा मुकाबला है। लगातार तीन बार यह सीट जीत चुकी भाजपा की राह इस बार आसान नहीं है। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अभिषेक ठाकुर व निर्दलीय प्रत्याशी भी दमदार उपस्थिति दर्ज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election: BJP हर प्रत्याशी से लेगी फीडबैक, कश्‍यप बोले- काम नहीं आएगी कांग्रेस नेताओं की दिल्ली दौड़

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई हिमाचल कांग्रेस अध्‍यक्ष प्रतिभा, राहुल को पहाड़ी टोपी पहना दिया चुनावी फीडबैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.