Move to Jagran APP

Throwback Thursday: क्यों दो हफ्ते की शूटिंग के बाद डिब्बाबंद हो गई थी अमिताभ-शत्रुघ्न की यह फिल्म

Throwback Thursday अमिताभ बच्चन और सुभाष घई दोनों ही इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं। जैकी श्रॉफ से लेकर अनिल कपूर सहित कई एक्टर्स के साथ काम कर चुके सुभाष घई ने साल 1987 में अमिताभ के साथ काम करने का एक सपना देखा था। फिल्म शुरू हुई लेकिन दो हफ्तों में ही फिल्म का डिब्बाबंद हो गया। क्यों ये दो हस्तियां साथ में काम नहीं कर पाई पढ़ें दिलचस्प किस्सा-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Wed, 03 Apr 2024 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 05:22 PM (IST)
दो हफ्तों की शूटिंग के बाद क्यों रुकी थी अमिताभ बच्चन-सुभाष घई की फिल्म / फोटो- दैनिक जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के एक ऐसे सितारे हैं, जिनके साथ काम करना हर निर्देशक का सपना होता है। उन्होंने दीवार से लेकर जंजीर और नमक हलाल जैसी कई बड़ी फिल्में दर्शकों को दी हैं।

loksabha election banner

एक तरफ जहां अमिताभ बच्चन अभिनय के दुनिया के महारथी हैं, तो वहीं शोमैन कहे जाने वाले निर्देशक सुभाष घई ने भी इंडियन सिनेमा को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं।

एक समय ऐसा था, जब सुभाष घई और अमिताभ बच्चन साथ में काम करने वाले थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। दोनों साथ आए, पिक्चर भी शुरू हुई, लेकिन किसी की बुरी नजर फिल्म को ऐसी लगी कि बनते-बनते बात बिगड़ गयी।

किस फिल्म में अमिताभ बच्चन-सुभाष घई करने वाले थे काम और क्यों दो हफ्तों में बंद करनी पड़ी थी फिल्म की शूटिंग। थ्रोबैक थर्सडे में पढ़ें फिल्म 'देवा' का ये दिलचस्प किस्सा-

पहली बार इस फिल्म के लिए साथ आए थे सुभाष घई और अमिताभ बच्चन

बड़े-बड़े एक्टर्स के करियर को एक नई उड़ान देने वाले सुभाष घई ने 37 साल पहले 1987 में एक प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान ये घोषणा की थी कि वह फिल्म 'देवा' बना रहे हैं। इस फिल्म में उनके लीडिंग एक्टर अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा थे। देवा में अमिताभ बच्चन डाकू का किरदार निभाने वाले थे।

यह भी पढ़ें: एक महीने में रिलीज हुई थीं Amitabh Bachchan की ये 4 फिल्में, 46 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर रचा इतिहास

उनकी सेट से एक फोटो भी वायरल हुई थी। बिग बी के अटायर को देखकर लोगों को उनकी फिल्म 'खुदा गवाह' की याद आ गयी थी। 'कर्मा' के बाद फिल्म 'देवा' सुभाष घई के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक थी। बहरहाल इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई, लेकिन दो हफ्तों में ही अचानक सुभाष घई की फिल्म 'देवा' की शूटिंग रुक गयी।

37 साल पहले क्यों बैठा था 'देवा' का भट्ठा

37 साल पहले शुरू हुई फिल्म देवा की शूटिंग अमिताभ बच्चन और सुभाष घई के बीच में क्रिएटिव डिफरेंस की वजह से बंद कर दी गयी थी। दोनों के बीच न ये दूरियां खत्म हुई और ना ही फिल्म दोबारा फ्लोर पर आई। ऐसा कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन फिल्म की शूटिंग के दौरान समय से सेट पर नहीं आ पाते थे।

बिग बी तबीयत खराब होने के बावजूद भी 'देवा' की शूटिंग कर रहे थे और ये बात निर्माता हबीब नाडियाडवाला को बिल्कुल भी रास नहीं आई, जिसकी वजह से उन्होंने सुभाष घई को झाड़ लगा दी। ऐसा माना जाता है कि सुभाष घई इस बात को दिल पर ले गए और उन्हें ये बात चुभ गयी कि अमिताभ बच्चन स्क्रिप्ट या किसी भी चीज को लेकर उनसे डायरेक्ट बात क्यों नहीं करते।

उनकी मैनेजर सारी डील क्यों करती है। ऐसा भी कहा जाता है कि सुभाष घई को उस समय ऐसा लगा कि उनके कद के निर्देशक को ऐसा करके नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है, जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां बढ़ गयी और ये फिल्म ठप्प पड़ गयी।

सुभाष घई ने मानी थी अपनी गलती

'देवा' की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन और सुभाष घई के बीच आए इस क्रिएटिव डिफरेंस के बारे में बॉलीवुड हंगामा से बात करते हुए निर्देशक ने कहा था,

"मेरी भी गलती थी, मैं उस समय पर काफी बेसब्र रहता था। वह हमारी इंडस्ट्री के बेस्ट अभिनेता हैं।, ये मेरा दुर्भाग्य है कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका दोबारा नहीं मिला। वह बुरे सीन को भी परफेक्शन के साथ करते हैं। मैं भी उस कहानी को उतने अच्छे से नहीं लिख सकता था, जितने अच्छे से अमिताभ बच्चन लिखते। मैं और अमिताभ बच्चन करीबी फैमिली फ्रेंड हैं। मैं उनकी दिल से सराहना करता हूं। शायद हमारा साथ में काम करना लिखा ही नहीं था"।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुभाष घई ने सरबजीत सिंह की बायोपिक के लिए भी अमिताभ बच्चन को अप्रोच किया था, लेकिन उनके पास उस समय डेट नहीं थीं।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan की वजह से हुआ था परवीन बाबी का ब्रेकअप, बॉलीवुड के इस विलेन को 4 साल तक किया डेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.