Move to Jagran APP

Joyland: पाकिस्तान ने अपनी जिस ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म को किया था बैन, भारत में इस दिन हो रही रिलीज

Joyland पाकिस्तानी फिल्म जॉयलैंड को लेकर उस मुल्क में काफी विवाद रहा है। भारी विरोध के बाद फिल्म को वहां नवंबर 2022 में रिलीज किया गया था। पाकिस्तान ने अपनी जिस फिल्म को लेकर बवाल काटा था वह अब भारत में रिलीज होने के लिए तैयार है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Mon, 06 Feb 2023 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 05:02 PM (IST)
Joyland: पाकिस्तान ने अपनी जिस ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म को किया था बैन, भारत में इस दिन हो रही रिलीज
Still Image from Film Joyland. Photo Credit: Joylandmovie Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Joyland Release Date in India: सईम सादिक के निर्देशन में बनी पाकिस्तानी फिल्म 'जॉयलैंड' भारत में रिलीज होने वाली है। फिल्म के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए इंडिया में इस मूवी की ऑफिशियल रिलीज डेट की घोषणा की है। सिर्फ यही नहीं, बल्कि बहुत जल्द पाकिस्तान की टॉक ऑफ द टाउन रही यह मूवी अलग-अलग देशों में भी रिलीज होने वाली है। मेकर्स ने भारत सहित सभी देशों के लिए अलग-अलग रिलीज डेट का ऐलान किया है।

loksabha election banner

ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी यह फिल्म

'जॉयलैंड' पाकिस्तान की वह फिल्म है, जिसे क्रिटिक्स ने काफी सराहा है। यह कान फिल्म फेस्टिवल में जाने वाली पहली पाकिस्तानी फिल्म है, जिसे स्टैंडिंग ओवेशन तक मिला था। फिल्म की तारीफ को देखते हुए इसे ऑस्कर 2023 के लिए 'बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म' कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया था। लेकिन इतनी तारीफ के बाद भी फिल्म को अपने ही देश में बैन का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान में हुआ था काफी विवाद

सईम सादिक की फिल्म 'जॉयलैंड' को लेकर पाकिस्तान में काफी विवाद हुआ था। फिल्म 18 नवंबर को थिएटर्स में रिलीज होने वाली थी। इसे सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट भी मिल चुका था। मगर फिल्म को आपत्तिजनक बताते हुए इसका कड़ा विरोध किया गया। सरकार ने 'जॉयलैंड' को लेकर मिली शिकायतों का हवाला देते हुए इसकी रिलीज पर बैन लगा दिया था।

फिल्म को बैन करने को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। सोशल मीडिया पर फैंस ने बैन को लेकर आलोचना जाहिर की थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने फिल्म पर लगे बैन को रिव्यू करने के लिए कमेटी बनाई। आखिरकार कुछ सीन हटाए जाने के बाद फिल्म को 18 नवंबर, 2022 को पाकिस्तान में रिलीज कर दिया गया। अब यह फिल्म भारत में भी रिलीज होने वाली है।

भारत में इस दिन रिलीज हो रही 'जॉयलैंड'

फिल्म के मेकर्स ने अलग-अलग देशों में इस मूवी की रिलीज डेट की घोषणा की है, जिसके अनुसार भारत में यह फिल्म 10 मार्च, 2023 को रिलीज होगी। 'जॉयलैंड' इंडिया में पीवीआर में रिलीज होगी।

'जॉयलैंड' की कहानी

फिल्म की कहानी दकियानूसी विचारों को दिखाती है। जॉयलैंड में एक परिवार अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए बेटा चाहता है। उनकी यह इच्छा पूरी भी होती है। लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है, जब परिवार के छोटे बेटे को ट्रांसजेंडर से प्यार हो जाता है। जॉयलैंड में अली जुनेजो, अलीना खान, सारवत गिलानी, रस्ती फारूक, सानिया सईद, सलमान पीरजादा और सोहेल समीर अहम भूमिका में हैं।

यह भी पढ़ें: Joyland: पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री 'जॉयलैंड' को किया बैन, फिल्म की कहानी पर मचा है बवाल

यह भी पढ़ें: Auron Mein Kahan Dum Tha: RRR के बाद अजय देवगन की फिल्म के लिए म्यूजिक देंगे एमएम कीरावनी, शुरू हुई शूटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.