Move to Jagran APP

छोटी कार बाजार में जान फूंकने की मारुति की कोशिश, मांग के हिसाब से रणनीति बना रही मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी लेटेस्ट हैचबैक कार स्विफ्ट लॉन्च कर दी है। नई स्विफ्ट को मार्केट में नये रंग-रूप में उतारा गया है। कंपनी अपनी लेटेस्ट हैचबैक के साथ भारतीय ऑटो मार्केट में नई जान फूंकने की कोशिश में है। इस कार को भारत में 6.49 लाख रुपए (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Thu, 09 May 2024 08:06 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 08:06 PM (IST)
मारुति इसी साल भारत में लॉन्च करेगी अपनी ईवी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत की अर्थव्यवस्था में लगातार आठ फीसद या इससे ज्यादा की विकास दर की संभावनाओं को देखते हुए यहां की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी भी उसी हिसाब से अपनी भावी रणनीति को रूप देने लगी है।

loksabha election banner

ऐसे समय जब छोटी कारों की बिक्री लगातार गिर रही है और एसयूवी की बिक्री बढ़ रही है तब मारुति सुजुकी ने अपनी प्रसिद्ध स्विफ्ट को पूरी तरह से नये रंग-रूप में उतारने का फैसला किया है। इस कदम से कंपनी ने हैचबैक बाजार में नई जान फूंकने की कोशिश की है।

इसी साल आएगी सुजुकी की ईवी

कंपनी इसी वित्त वर्ष भारत निर्मित अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भी लांच करने जा रही है जबकि सबसे ज्यादा बिक रहे एसयूवी सेग्मेंट में भी दो नये मॉडल इसी साल उतारने की तैयारी है। कंपनी ने जनवरी, 2024 में ही भारत में 35 हजार करोड़ रुपये के नये निवेश का ऐलान किया है।

नई स्विफ्ट की खूबियां

मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार स्विफ्ट को भारतीय बाजार में उतार दिया है। इस कार को भारत में 6.49 लाख रुपए (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इसकी बिक्री पहले ही शुरू हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: मारुति ने लॉन्‍च की New Swift 2024, जानें कैसे हैं फीचर्स और कितनी है कीमत

मारुति सुजुकी के लेटेस्ट वर्जन के फीचर्स की बात करें तो इसके सभी वैरिएंट में 6 एयरबैग मिलेंगे। इसके साथ ही कार में हिल होल्ड कंट्रोल और तीन-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

नई स्विफ्ट के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल ट्रांसमिशन 24.8kmpl और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन 25.7kmpl का एवरेज ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें: Maruti Swift 2024 के मुकाबले में Tata, Hyundai ऑफर करती हैं ये i20 और Altroz जैसी कारें, जानें कीमत और फीचर्स की डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.